मैंने रुकना चुना क्योंकि जरूरी था


 सबसे आसान तरीका होता है बच कर निकल जाना लेकिन मैंने रुकना चुना क्योंकि जरूरी था अपने हक के लिए आवाज उठाना जरूरी नहीं होता हर फट्टे मे टांग अड़ाना लेकिन कभी कभी सच का साथ देना जरूरी होता है और आजकल के हालात को देखकर तो बहुत जरूरी लेकिन एक बहुत भारी दिक्कत ये चल रही हैं किसी को सही बताना यानी दूसरे को गलत साबित करना हो गया है आजकल में राजनीति और राजनीतिक लोगो से ओर अपने राजनीतिक अनुभव के बारे मे कभी कुछ नही लिखता क्योंकि वही फिर कोई अंधभक्त बोलेगा तो कोई चमचा मुझे नही पड़ना इन सब मे अपन बस प्यार मोहब्बत से चलने वाला इंसान है नफरत से बहुत दूर रहता हूं मैं लेकिन कहते है ना भागना कभी कभी ऐसे मोड़ पर ला खड़ा करता है जन्हा से सिर्फ जबरदस्ती निकलना पड़ता हैं


आज किसी दोस्त से थोड़ी बहस हो गई मुद्दा क्या था एक तस्वीर जिसमे बहादुर शाह ज़फ़र की पिक्चर थी कुछ लिखा हुआ था बेहतरीन सा मेने सिर्फ वो पड़ा पिक्चर पे ध्यान बिलकुल नहीं गया मेरा भी लेकिन किसी ने उस पर एतराज जताया हो सकता था में वो पिक्चर हटा देता मेने भी उनसे उनकी राय पूछ ली अब बोले ऐसे जैसे कोई रेडिकल होते हैं ऐसे कुछ के देश मे क्या चल रहा है तुम नही देखते हो अब में आप से पूछना चाहता हूं किसी एक इंसान के गलत होने से क्या पूरी कम्यूनिटी गलत हो जाती हैं मेरे ख्याल से तो बिलकुल नहीं ओर मेरा अनुभव जितना है मुझे तो आज तक मेरे मुसलमान दोस्तो से कोई शिकायत नही हुई।तो जब मुझे कोई शिकायत है नहीं तो में केसे उनको गलत बोल दू हम बचपन से नवाब चाचा बुलाते आ रहे हैं हर शादी ब्याह मे साथ रहे है हर दुख तकलीफ मे साथ रहे है तो केसे में उनको किसी और के किए की सजा दे दू


एक कहावत है किसी के मुंह में उंगली डालोगे तो वो उल्टी ही करेगा तो समझ जाओ अपना देश किसी एक के भरोसे नही चल सकता इसकी तर्रकी मे हर एक हिंदुस्तानी का हाथ है आज मुस्लिम को कातिल सिख भाई को खालिस्तानी और हम जैसे हिंदुओ को गद्दार कहा जा रहा है तो पूछना चाहता हूं धर्म के उन ठेकेदारों से भाई तुम सही हो तो क्यू इतने अपराध हो रहे हैं क्यू लोग सड़कों पर है क्यू एक गुस्सा भरा है लोगो मे क्यू आग लगा रहे हो देश मे मेरी नजर मे हर एक रेडिकल धर्म का ठेकेदार गलत है हमे कोई हक नही किसी को जज करने का किसी की देश भक्ति तोलने का इस देश मे रहने वाला हर एक हिंदुस्तानी हैं हर एक देश भक्त हैं


हालांकि लिखना तो बहुत कुछ था लेकिन में किसी बहस मे नही पड़ना चाहता जो लोग मुझे नही मेरी लेखनी को पसंद करते है वो साथ बनाए रखे और जो लोग मुझमें कोई धर्म का एंगल तलाश रहे है तो कृपा करके दूर रहिए भाई मेरे लिए अल्लाह राम और गुरुनानक एक है मुझे सबसे मोहब्बत है मुझे मेरे देश से मोहब्बत है हर एक जर्रे से इश्क हैं


माफ करना किसी को बुरा लगे तो लेकिन सोचना क्या हम एक दूसरे के बिना खुश तो बाद की बात है रह पाएंगे 

सोचना जरूर जो दिखता है हर बार वो ही सही नही होता कई बार हमे वो दिखाया जाता है जो दिखाने वाले को शूट करता है

0 Comments

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post